स्त्रीत्व को कलंकित करने पर देवरिया के कप्तान का तबादला

ज़िंदगी ओ ज़िंदगी

छेड़खानी के मुकदमा को दुष्कर्म में बदलने का आदेश

: पुलिस महानिदेशक एसी शर्मा ने पीडि़त महिला से क्षमा मांगी : सीओ के अफसरों को पदोन्‍नति के समय तमीज सिखायी जाएगी: लेकिन अभी तक नहीं हुई है एएसपी पर कार्रवाई : मेडिकल जांच के लिए भेजी गयी पीडि़त महिला :

लखनऊ : स्त्रीत्व को सरेआम कलंकित करने वाले देवरिया के अपर पुलिस अधीक्षक को उप्र सरकार ने उसके पद से हटा दिया है। इसके साथ ही साथ ऐसे कांड की गाज यहां के एक थानाध्यक्ष पर भी गिरी है। इस दारोगा को लाइन हाजिर कर दिया गया है। इतना ही नहीं, पुलिस ने उस महिला की मेडिकल जांच के लिए उसे जिला अस्पताल पहुंचा दिया है। लेकिन सरकार की इस कार्रवाई से महिला संरक्षणवादी संतुष्ट नहीं हैं। उनकी मांग है कि इस मामले में महिलाओं पर अमानवीय टिप्पणी करने वाले पुलिस अधिकारियों पर मुकदमा दर्ज कर उन्हें कड़ी सजा दिलायी जाए।

प्रदेश के पूर्वांचल के सीमांत जिला देवरिया में यह विवाद तक भड़का था जब बलात्कार की पीडि़त एक महिला पर अपनी फरियाद पहुंचाने गये इस महिला और उसके परिजनों ने जिला के पुलिस अपर अधीक्षक को यह कहते हुए दुत्कार दिया था कि ‘इतनी पुरानी औरत से कौन बलात्कार करेगा। महिलाओं के सम्मान को लेकर शुरू हुए इस हंगामे के बाद आखिरकार इस मामले के तूल पकड़ने पर पुलिस महानिदेशक एसी शर्मा को महिला से माफी मांगनी पड़ी थी।

शुक्रवार को दुष्कर्म का मुकदमा दर्ज कराने पहुंची एक महिला को राहत देने की बजाय अभद्र टिप्पणी करने वाले अपर पुलिस अधीक्षक केशव चंद्र गोस्वामी को शासन ने हटा दिया है। इसके साथ ही मामले की रिपोर्ट न दर्ज करने वाले बनकटा के थानाध्यक्ष को लाइन हाजिर किया गया और महिला को चिकित्सीय परीक्षण के लिए भेजा गया है।

एएसपी ने शुक्रवार को सार्वजनिक रूप से यह टिप्पणी करके सनसनी फैला दी कि ‘इतनी पुरानी औरत से कौन बलात्कार करेगा’। माकपा कार्यकर्ताओं ने आज बनकटा थाना का घेराव किया और काफी देर तक वहां अफरातफरी का माहौल रहा। इसी बीच महिला की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज की गई और छेड़खानी के मामले को दुष्कर्म में तब्दील कर महिला को चिकित्सीय परीक्षण के लिए भेजा गया।

गौरतलब है बनकटा थाना क्षेत्र के दलन छपरा गांव की एक विवाहिता के साथ गांव के ही एक युवक ने दुष्कर्म किया। मामले में प्राथमिकी दर्ज न होने पर महिला पति के साथ पुलिस अधीक्षक का कार्यभार देख रहे अपर पुलिस अधीक्षक केशव चंद्र गोस्वामी से मिलने पहुंची। गोस्वामी ने महिला के साथ दुष्कर्म की घटना को लेकर पीड़िता की मर्यादा का ध्यान न रखते हुए बेहद अशिष्ट टिप्पणी कर विवाद मोल ले लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *