यह औरत है या आफत, कीमत पांच करोड़ !

ज़िंदगी ओ ज़िंदगी

एफबीआई से ‘मोस्ट वांटेड’, दर्जनों पुलिसवालों की हत्यारी

न्यूयार्क : किसी औरत को देखते ही मन मचल जाने की कहावत तो आपने खूब सुनी होगी, लेकिन आइये हम आपको दिखाने जा रहे हैं एक ऐसी औरत की शक्ल जिसे देखते ही आपके होश ही उड़ जाएंगे। दिल के चलते नहीं, बल्कि दिमाग ही झन्ना जाएगा। जी हां, यह महिला अब दुनिया के अपराध क्षेत्र की सर्वाधिक महिला है। इसकी औपचारिक कीमत है करीब पांच करोड़ रूपया। जो भी उसे लेकर आयेगा, कम से कम इतनी रकम तो उसे मिलेगा ही जरूर। चाहे जिन्दा हो या फिर मुर्दा।

सहम गये ना आप भी। इसका नाम और इसका काम भी ऐसा ही है कि जो भी इस बारे में सुनता है तो उसका दिमाग खराब हो जाता है। पहली बार एफ़बीआई की ‘मोस्ट वांटेड टेरेरिस्ट’ की सूची में किसी महिला का नाम शामिल किया गया है। जोएन क़त्ल के मामले में दोषी करार दी गई थी। लेकिन 1979 में वो जेल से भागकर क्यूबा चली गई थी। उन्हें उम्र क़ैद की सज़ा हुई थी।

अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई ने उन्हें ‘डोमेस्टिक टेरेरिस्ट’ की लिस्ट में रखा गया है। हालांकि उनसे कोई नया खतरा नहीं है। लेकिन उन्हें पकड़ने से जुड़ी सूचना देने पर कुल 20 लाख डॉलर का इनाम है। माना जा रहा है कि जोएन अब भी क्यूबा में रहती हैं, जिसकी अमेरिका के साथ प्रत्यर्पण संधि नहीं है। कहा जाता है कि क्यूबा में करीब ऐसे 70 लोगों को पनाह मिली हुई है जिनकी अमेरिका को तलाश है। हालांकि, अप्रैल में क्यूबा ने फ्लोरिडा के एक दंपति को वापस किया था जिनकी अमेरिका तलाश कर रहा था।

लेकिन आप जरा यह तो पता लगाइये पहले कि वह जेल से कैसे भागी थी। जोएन ब्लैक लिबरेशन आर्मी की नेता थीं। एफबीआई इसे कट्टरपंथी संगठन मानता है जो 70 और 80 के दशक में कई अमरीकी पुलिस अधिकारियों की मौत के लिए ज़िम्मेदार है। 1973 में जोएन और उसके दो साथियों को न्यूजर्सी पुलिसकर्मियों ने रोका था। एफबीआई के मुताबिक, जवाब में जोएन और साथियों ने पुलिसकर्मियों पर गोलियाँ चलाईं थी, इसमें एक पुलिसकर्मी मारा गया। जोएन के एक साथी की मुठभेड़ में मौत हो गई थी और दूसरा जेल में है।

जोएन को भी जेल हुई थी लेकिन ब्लैक लिबरेशन आर्मी के लोगों की मदद से वो भाग निकलने में सफल रहीं। ये लोग वैन लेकर जेल में आए गए और जोएन को ले गए। पुलिस के मुताबिक जोएन कुछ सालों तक अमरीका में ही छिपती रही और बाद में क्यूबा में दिखीं। उन्हें क्यूबा में राजनीतिक शरण मिली हुई है।

अमेरिका सरकार की ओर से इस महिला पर अब तक बीस लाख डॉलर का ईनाम घोषित किया जा चुका है। एफ़बीआई ने जोएन से जुड़ी जानकारी देने के लिए 10 लाख डॉलर का पुरस्कार रखा है। जबकि न्यू जर्सी पुलिस ने भी 10 लाख डॉलर इनाम रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *