बहन की हंसी पर टूटा कहर, तीन महिलाओं का कत्ल

सैड सांग

पाक में ‘ऑनर किलिंग’, युवक ने सौतेली मां व दो बहनों का मारा

: मोबाइल वीडियो में हंसते देखकर खून उतर आया : गत वर्ष एक शादी में ऑनर-किलिंग में 5 महिला समेत 7 लोग हलाक हुए थे : पिछले बरस ऑनर-किलिंग के 9 सौ मामले दर्ज :

इस्लामाबाद : महिलाओं के नाम पर अपनी मूंछें मरोड़ने वाला भारत कोई अनोखा देश नहीं है। पाकिस्तान के उत्तरी इलाके में ऑनर किलिंग की घटनाएं अक्सर खबरों में आती रहती हैं। ताजा मामले में एक किशोरी की हंसी को एक युवक ने अपना ऑनर-किलिंग का माध्य़म बना डाला और नतीजा यह कि किशोरी समेत तीन महिलाओं को मौत के घाट उतार दिया।

पुलिस के मुताबिक़ उत्तरी पाकिस्तान के सुदूर पहाड़ी इलाके में कथित क्लिक करें ऑनर किलिंग की एक घटना सामने आई है जिसमें तीन महिलाओं की उन्हीं के एक रिश्तेदार ने गोली मारकर हत्या कर दी. पुलिस ने बताया है कि मृतकों में एक महिला और उनकी दो बेटियां शामिल हैं जिन्हें महिला के ही सौतेले बेटे ने मौत के घाट उतार दिया.

गिलगिट बाल्टिस्तान इलाके में दिल दहला देने वाली ये घटना तब हुई जब इन महिलाओं की कुछ रिकॉर्ड की हुई चीजों को इलाके में प्रसारित कर दिया गया. मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि इस घटना के पीछे वो वीडियो था जिसमें इस महिला की दोनों बेटियां अपने परिवार वालों के सामने हँसते हुए दिखाई दे रही हैं. इनमें से एक की उम्र 17 वर्ष है.

इनके मुताबिक पड़ोसियों का कहना है कि महिला के सौतेले बेटे को शायद ये लगा कि इस वीडियो से उनके परिवार के सम्मान को आघात लगा है. मोबाइल पर मिले इस वीडियो फुटेज में ये महिलाएं उस वक्त अपने घर के बाहर कुछ और लड़कियों के साथ हँसते हुए दिख रही हैं जब बाहर तेज़ बरसात हो रही है. इसमें एक क्लिक करें ऑडियो रिकॉर्डिंग भी है जिसमें एक महिला कथित रूप से तोहफे के बदले किसी को धन्यवाद देते हुए सुना जा सकता है.

पाकिस्तान के उत्तरी इलाके में ऑनर किलिंग की घटनाएं अक्सर सुनने में आती हैं. ऐसा अक्सर तब होता है जब महिलाएं अपने परिवार के अलावा किसी अन्य पुरुष के साथ देखी जाती हैं. इसी इलाके में पिछले साल पांच महिलाओं और दो पुरुषों की हत्या कर दी गई थी. ये सभी एक वीडियो में एक शादी समारोह में एक साथ नाचते हुए दिख रहे थे. जब पाकिस्तान की उच्च न्यायालय ने इस इलाके में तथ्यों की जांच के लिए दल भेजा तो स्थानीय लोगों ने इस बात से इनकार किया कि इस तरह से किसी की हत्या हुई है.

लेकिन कई क्लिक करें मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का मानना है कि पाकिस्तान में ऑनर किलिंग के मामले में पिछले साल कम से कम 900 महिलाओं की हत्याएं हो चुकी हैं.इनके मुताबिक कानून में पर्याप्त सुधारों के बावजूद ऐसे लोगों को सजा मिलने की दर बहुत कम है और दोषी लोग अक्सर बच जाते हैं.बीबीसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *