कम्‍प्यूटर से इंसान नहीं, बल्कि इंसान से ही है कम्‍प्यूटर

ज़िंदगी ओ ज़िंदगी

साबित कर दिया शकुंतला देवी ने कि दुनिया में है भारत का समाधान

बैंगलुरू : आपने कोई शंका व्यक्ता की, शकुंतला देवी के पास का उसका समाधान एक क्षण के हजारों हिस्सेी में मौजूद हो जाता था। गणित और ज्योतिष के साथ ही साथ कम्‍प्यूटर पर भी बराबर दखल रखने वाली शकुंतला देवी दुनिया की पहली ऐसी महिला हैं, जिसने कम्‍प्यूटर को मात दे दी। उन्‍होंने कम्‍प्यूटर से भी तेज समाधान का प्रदर्शन करके साबित कर दिया कि कम्यूटर से इंसान नहीं है, बल्कि इंसान से ही कम्‍प्यूटर हो सकता है।

बहरहाल, शकुंतला देवी के नाम पर बैंगलुरू में एजुकेशनल फाउंडेशन पब्लिक ट्रस्ट के नाम से एक संस्था भी संचालित हो रही है। ट्रस्टर के न्यासी डीसी शिवदेव ने बताया कि बेंगलूर अस्पताल में उनका निधन हो गया। शिवदेव ने बताया कि सांस लेने में समस्या आने पर उन्हें कुछ दिन पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें बाद में हृदय और गुर्दे में समस्या आ गई थी।

उन्होंने अपनी जबरदस्त क्षमता से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। उन्होंने ‘फन विद नंबर्स’, ‘एस्ट्रोलॉजी फॉर यू’, ‘पजल्स टू पजल्स यू’ और ‘मैथब्लीट’ जैसी कई पुस्तकें भी लिखी हैं। उनके अंदर पिछली सदी की किसी भी तारीख का दिन क्षण भर में बताने की क्षमता थी।

उनके पिता सर्कस में करतब दिखाते थे। वह महज तीन साल की उम्र में जब अपने पिता के साथ ताश खेल रही थी तभी उनके पिता ने पाया कि उनकी बेटी में मानसिक योग्यता के सवालों को हल करने की क्षमता है।

शकुंतला ने छह साल की उम्र में मैसूर विश्वविद्यालय में एक बड़े कार्यक्रम में अपनी गणना क्षमता का प्रदर्शन किया। वर्ष 1977 में शकुंतला ने 201 अंकों की संख्या का 23वां वर्गमूल बिना कागज कलम के निकाल दिया।बगैर कागज कलम के गणित के जटिल सवालों को कुछ ही पलों में हल करने को लेकर ‘मानव कंप्यूटर’ के नाम से मशहूर शकुंतला देवी का रविवार को निधन हो गया.

उन्होंने अपनी जबरदस्त क्षमता से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में अपना नाम दर्ज कराया है. उन्होंने ‘फन विद नंबर्स ’, ‘एस्ट्रोलॉजी फॉर यू’, ‘पजल्स टू पजल्स यू’ और ‘मैथब्लीट’ जैसी कई पुस्तकें भी लिखी हैं. उनके अंदर पिछली सदी की किसी भी तारीख का दिन क्षण भर में बताने की क्षमता थी.

हालांकि, उन्होंने कोई औपचारिक शिक्षा प्राप्त नहीं की थी. वह ज्योतिषी भी थी.

शकुंतला देवी से जुड़ी खबरें हम लगातार आप तक पहुंचाते रहेंगे। कृपया क्लिक करें:- कम्‍प्‍यूटर-लेडी की हार्ड डिस्‍क

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *