क्रैश कर गयी कम्‍प्‍यूटर-लेडी की हार्ड-डिस्‍क

ज़िंदगी ओ ज़िंदगी

83 साल की शकुंतला देवी का बैंगलुरू में निधन

बेंगलुरु : कम्‍प्‍यूटर को मात देने वाली शकुंतला देवी का जैविक कैलकुलेटर फेल हो गया। ‘मानव कम्प्यूटर’ के नाम से विख्यात गणितज्ञ एवं ज्योतिषी शकुंतला देवी का रविवार को लंबी बीमारी के बाद 83 साल की उम्र में उनका निधन हो गया है। शकुंतला देवी को संख्यात्मक परिगणना में गजब की फुर्ती और सरलता से हल करने की क्षमता के कारण ही ‘मानव कम्प्यूटर’ कहा जाता था। शकुंतला देवी के परिवार में एक पुत्री है।

पिछले लम्‍बे समय से गुर्दा से पीडि़त शकुंतला देवी को सांस की दिक्कत के चलते तीन अप्रैल को बेंगलुरु अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी सहयोगी कविता मल्होत्रा ने कहा, “हृदय गति रुक जाने और गुर्दे की समस्या के कारण आज (रविवार) उनका एक निजी अस्पताल में सुबह 8.15 बजे निधन हो गया।”

शकुंतला देवी की गणित और ज्योतिषी से संबंधित विदेश यात्राओं में उनके साथ रहने वाली मल्होत्रा ने बताया, “वह एक महान शख्सियत थीं। वास्तव में हमें उम्मीद नहीं थी कि वह इस तरह हमें छोड़कर चली जाएंगी। वह बहुत जिंदादिल थीं और जल्द से जल्द स्वस्थ होने के बारे में सोच रही थीं। लेकिन उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं था और हमारे लिए यह बहुत बड़ी क्षति है।”

शकुंतला देवी के अंतिम संस्कार के समय उनके रिश्तेदारों और प्रशंसकों सहित सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद थे। रविवार की शाम ही बेंगलुरु के दक्षिणी उपनगरीय इलाके में उनका अंतिम संस्कार किया गया।बेंगलुरु। बगैर कागज कलम के गणित के जटिल सवालों का हल करने को लेकर ‘मानव कंप्यूटर’ के नाम से मशहूर शकुंतला देवी का रविवार को निधन हो गया। वह 80 साल की थी।

शकुंतला देवी से जुड़ी खबरें हम लगातार आप तक पहुंचाते रहेंगे। कृपया क्लिक करें:- कम्‍प्‍यूटर-लेडी की हार्ड डिस्‍क

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *