शादीशुदा सैलानी महिला बनी दरिदों का शिकार

बिटिया खबर

इंदौर जा रही एक शादीशुदा महिला से भी बस में गैंगरेप

: गैंगरेपः एमपी में विदेशी के साथ गैंग रेप : बलात्‍कारों की राजधानी बनता जा रहा है मध्‍यप्रदेश:

भोपाल. कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी ने शनिवार को कोलकाता में एक रैली में महिला सुरक्षा बिल पारित करने का भरोसा दिया है लेकिन उसी समय उत्तर प्रदेश के आगरा में छात्रा के रेप के बाद ब्लेड से काटकर हत्या का मामला सामने आया तो मध्य प्रदेश में गैंग रेप की दो घटनाओं का खुलासा हुआ है। पहला मामला, दतिया में स्विर‍ट्जरलैंड की महि‍ला सैलानी से जुड़ा है तो दूसरी तरफ देवास में चलती बस में एक शादीशुदा महिला के साथ गैंग रेप हुआ है।

दतिया की घटना शुक्रवार देर रात की है। 39 साल की स्विस महि‍ला अपने पति के साथ ओरछा से आगरा जा रही थी। ताजमहल देखने जा रहा यह जोड़ा दति‍या में रात गुजारने के लि‍ए रुका था। महिला के पति का कहना है कि लाठियों से लैस सात लोग उनके पास आए और उनके साथ जबरदस्ती  की। इन लोगों ने सैलानी जोड़ी की बुरी तरह पि‍टाई की, इसके बाद बारी बारी से महि‍ला के साथ बलात्कार कि‍या। आरोपी इस विदेशी महिला को सड़क पर बेहोशी की हालत में छोड़कर फरार हो गए।

दतिया के पुलिस अधीक्षक चंद्र शेखर सोलंकी ने बताया कि विदेशी सैलानी करीब 250 किलोमीटर की दूरी साइकिल से तय कर रहे थे। आरोप है कि गैंगरेप के आरोपी इस टूरिस्टब जोड़ी के कीमती सामान भी लेकर भाग गए हैं। इनके पास एक लैपटॉप और करीब 10 हजार रुपये थे। महि‍ला को गंभीर हालत में उपचार के लि‍ए ग्वालि‍यर के कमलाराजे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। विदेशी सैलानी का मेडिकल परीक्षण कराया गया, जिसमें रेप की पुष्टि हो गई है।

दतिया के एसडीपीओ एम एल ढोडी ने बताया कि स्विस जोड़ा एक गांव में रुके थे जहां पांच से छह लोगों ने रेप किया। महिला की मेडिकल जांच हो रही है। पुलि‍स ने सात अज्ञात लोगों के खि‍लाफ मामला दर्ज कि‍या है। इस सिलसिले में पुलिस आठ संदिग्धोंन को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। उधर, देवास में भोपाल से इंदौर जा रही एक शादीशुदा महिला के साथ बस में गैंगरेप किया गया। इस बस में काले शीशे लगे थे। बस के ड्राइवर, क्लीनर और कंडक्टर ने मिलकर महिला के साथ बारी-बारी से रेप किया। मामले में तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। यह वारदात शुक्रवार को शहर से आठ किलोमीटर दूर झड़िया गांव के पास भूता जंगल में हुई। बदमाशों ने महिला के पति को बांधकर लाठियों से पीटा और सैलानी दंपति से लैपटॉप, मोबाइल व 10 हजार नगदी लूट ले गए। पुलिस ने 20 संदिग्धों को हिरासत में लिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है। फिलहाल बदमाशों की पहचान नहीं हो पाई है।

स्विट्जरलैंड निवासी दंपति एडवेंचर टूर पर भारत आए थे। वे 12 मार्च को ईरान से मुंबई एयरपोर्ट पहुंचे और साइकिल से भारत-भ्रमण पर निकल गए। 14 मार्च को दोनों ओरछा पहुंचे। वहां जंगल में एक रात बिताने के बाद दोनों शुक्रवार की शाम पांच बजे दतिया से आठ किमी पहले झड़िया गांव के पास पहुंचे और वहां गांव से लगे भूता जंगल में कैंप लगाया। रात नौ बजे दोनों सोने की तैयारी कर रहे थे, तभी लाठियों से लैस सात बदमाश वहां आ धमके और पैसे मांगे। दंपति ने दस हजार रुपये दे दिए। इसके बाद भी बदमाशों ने पति के हाथ-पैर रस्सी से बांध दिए और लाठियों से पीटना शुरू कर दिया। चार बदमाश महिला सैलानी को झाड़ियों में खींच ले गए और उसके साथ दुष्कर्म किया।

वारदात के बाद पीड़ित दंपति मुख्य रास्ते पर पहुंचे। राहगीरों ने दोनों को सिविल लाइन थाने पहुंचाया। थाने में पुलिसकर्मी विदेशी दंपति की भाषा ही नहीं समझ पाए। सूचना पर पहुंचे एसपी ने पीड़ितों से बातचीत कर सारे घटनाक्रम की जानकारी ली। दंपति को प्राथमिक इलाज के बाद ग्वालियर रेफर कर दिया गया। मेडिकल परीक्षण में महिला के साथ दुष्कर्म की पुष्टि हुई है। दंपति ने भारत आने के बाद अपना मोबाइल चालू नहीं किया था, जिससे पुलिस को मोबाइल के ईएमआइई नंबर की जानकारी नहीं मिल सकी। इसके लिए पुलिस स्विट्जरलैंड संपर्क कर रही है। जंगल में जिस जगह सैलानी दंपति रुके थे, उसके आसपास हर समय जुआरियों का जमघट लगा रहता है। शुक्रवार की शाम वहां कुछ लोगों ने पार्टी मनाई थी। उन लोगों से भी पूछताछ की जा रही है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा भी मौके पर पहुंचे और मामले की जानकारी ली।

स्विस दूतावास ने की तेजी से जांच पूरी करने की मांग

स्विट्जरलैंड ने मध्य प्रदेश के दतिया जिले में अपने देश की नागरिक के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले की जांच तेजी से पूरी करने की मांग की है ताकि पीड़िता को जल्द से जल्द न्याय मिल सके। स्विस दूतावास ने फिलहाल पीड़िता के इलाज को अपनी प्राथमिकता है। स्विस दूतावास ने एक बयान में कहा कि राजदूत लाइनस वोन कैस्टलमुर ने पीड़िता से फोन पर बात की और हरसंभव मदद का भरोसा भी दिया। स्विस अधिकारी मध्य प्रदेश के प्रशासनिक अफसरों के भी संपर्क बनाए हुए हैं। दूतावास ने जल्द से जल्द जांच पूरी करने की मांग की है ताकि पीड़िता को इंसाफ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *