मां की याद : अश्रुपूरित यादों में बदलाव का संकल्प

ज़िंदगी ओ ज़िंदगी

मां सेवा संस्थान के तहत बहुआयामी समारोह सम्पन्न

लखनऊ : सामाजिक भटकाव के इस वातावरण में माता की भूमिका पर विशद व्याख्या तद्नुसार व्यैक्तिक आचरण हमें सांस्कृतिक विकृति और सामाजिक अवमूल्यन से बाहर निकालने में सक्षम होगा। यह उद्गार वक्ताओं ने आज मातृ दिवस के अवसर पर लखनऊ के बालागंज स्थित मां सेवा संस्थान, द्वारा आयोजित समारोह में व्यक्त किए। यह समारोह गुरूवार को राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह में आयोजित किया गया।

संस्थान के तहत आयोजित संगोष्ठी की अध्यक्षता राजेश अग्रवाल, विधायक-बरेली ने की। वरिष्ठ पत्रकार सुभाष राय ने मुख्य वक्ता के रूप में ममत्व की विशद व्याख्या की। मनकामेश्वर मन्दिर की महंत देव्यागिरी, पूर्व महापौर डा. दाऊजी गुप्त, विधान परिषद सदस्य डा. मधु गुप्ता, वरिष्ठ समाजसेवी डा. नीरज बोरा, डा. दीप्ति भारद्वाज, मौलाना जहांगीर, कथाकार शिवमूर्ति, ओज कवि वेदव्रत बाजपेयी, युवा कवि ललित शौर्य आदि वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किये।

इस अवसर पर अबोध बालिकाओं के प्रति निःस्वार्थ समर्पण व अद्भुत त्याग के लिए डा. सरोजिनी अग्रवाल को वसुन्धरा सम्मान, बच्चों के प्रति सम्पूर्ण उत्तरदायित्व निर्वहन के लिए रजनी गुप्ता को, जानकी सम्मान, समाज के प्रति समर्पण व शिक्षा के क्षेत्र में अथक प्रयास के लिए कामिनी श्रीवास्तव को शारदा सम्मान, संयुक्त परिवार को बढ़ावा देते हुए अबोध बच्चों के प्रति समर्पण व अप्रतिम त्याग के लिए ओमकान्ती गुप्ता को यशोदा सम्मान, शिक्षा के क्षेत्र के त्याग व उल्लेखनीय योगदान के लिए पुष्पलता अग्रवाल को मां सरस्वती सम्मान, समाज व पति के स्वाभिमान की रक्षा की लड़ाई में जुझारू हौसले के लिए शिवकन्या कुशवाहा को रानी लक्ष्मीबाई सम्मान, गोसेवा के क्षेत्र मंि अद्वितीय त्याग व अप्रतिम कार्य के लिए विजय बंसल को गोपाल सम्मान, माता के प्रति अपार श्रद्धा व सेवा भावना के लिए श्री सौरभ कुमार को श्रवण कुमार सम्मान, स्वच्छ व सदा प्रवाही गंगा-गोमती की सेवा व नदियों के प्रति संवेदना को देखते हुए मनोज राजन त्रिपाठी को भागीरथी सम्मान, आदि गंगा गोमती की सेवा के अद्वितीय कार्य के लिए शुभ संस्कार समिति के ऋद्धि किशोर गौड़, लक्ष्मीकान्त पाण्डेय, सतीश चन्द्र गौड़ को श्रद्धा सम्मान, संगीत के क्षेत्र के अद्वितीय योगदान के लिए गुलशन भारती को बैजू बावरा सम्मान, दस्युओं के आतंक से निजात दिलाने के लिए अनिल सिंह को आल्हा सम्मान से विभूषित किया गया।

कार्यक्रम का संचालन संस्था के संरक्षक देवी प्रकाश गुप्ता ने किया। सचिव डा. अजय गुप्ता ने सभी आगन्तुकों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। समारोह में संगठन की अध्यक्ष राजेश्वरी देवी, उपाध्यक्ष मो. कलामुद्दीन, शशांक अर्थराज, एसके गोपाल, अवधेश कौशल, नरेश चन्द्र गुप्ता, मो. उजैर, ज्ञानेन्द्र गुप्ता, अजय बागी, राजीव जी, जगदीश गुप्ता, विशाल गुप्ता, सुरोजित बनर्जी, इंजी. श्रीप्रकाश वर्मा, आशुतोष गुप्ता, सुधा, कौस्तुभ, आशीष श्रीवास्तव, प्रबोध गुप्ता, गोपाल अग्रवाल, विनय मिश्रा सहित विशिष्टजन उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के अन्त में मातृभूमि की बलिवेदी पर अपने पुत्र का उत्सर्ग करने वाली पन्नाधाय पर आधारित ऐतिहासिक एकांकी दीपदान का मंचन भी किया गया। डा. रामकुमार वर्मा द्वारा लिखित एकांकी का निर्देशन सामाजिक सरोकार संस्थान के बैनर तले मशहूर रंगकर्मी मनीष सैनी ने किया। पन्नाधाय के रुप में शबी जाफरी, कुंवर उदय सिंह के रुप में अनुपम मिश्रा, सोना के रुप में हेमा भट्ट, सामली के रुप में रिशा अली खान, कीरत के रुप में अंकुर सक्सेना, चन्दन के रुप में अभिषेक शर्मा का अभिनय सराहनीय रहा। नेपथ्य में वेशभूषा मनोज वर्मा व मिलिन्द मोहन सक्सेना, मुखसज्जा विनय वर्मा तथा प्रस्तुति नियंत्रक संजय त्रिपाठी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *