दिल्ली में दुधमुंही बच्ची को बेचने का रैकेट, दबोचा

ज़िंदगी ओ ज़िंदगी

3 लाख रूपये में हुआ था बच्ची का सौदा

: मेरठ में नर्सिंग की छात्रा है पकड़ी गयी युवती : महिला मित्र के साथ मिल कर रहा था धंधा : लोनी में खोला था नर्सिंग होम :

नई दिल्ली : नर्सिंग होम के संचालक पर जिम्मा था लोगों की जान बचाने का, लेकिन वह उतर गया मासूम बच्चियों के अवैध धंधे में। दो मास की दुधमुंही बच्ची पर सौदा किया गया। तीन लाख रूपयों के लेनदेन होना था। लेकिन इसी बीच बात खुल गयी और पुलिस ने मामले का भंडाफोड़ कर दिया। पुलिस की क्राइम ब्रांच ने नवजात की तस्करी करने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए एक नर्सिग होम के मालिक सुमित और उसकी महिला साथी निहारिका को गिरफ्तार किया है। दोनों के पास से एक दो माह की बच्ची भी बरामद हुई है। गिरफ्तारी के वक्त दोनों बच्ची को तीन लाख रुपए में बेचने की कोशिश कर रहे थे।

चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के आदेशानुसार बच्ची को गोल मार्केट स्थित एक एनजीओ को देखभाल के लिए सुपुर्द कर दिया गया है। बच्ची को पूर्वी दिल्ली के शास्त्री पार्क इलाके से दोनों आरोपियों ने किसी व्यक्ति से लिया था। मूल रूप से बागपत निवासी सुमित ने लोनी में नर्सिग होम खोल रखा है।

निहारिका फिलहाल मेरठ के एक मेडिकल कॉलेज से नर्सिग की पढ़ाई कर रही है। वर्ष 2006 में वह सुमित के संपर्क में किसी अन्य दोस्त के माध्यम से आई। सुमित ने उसे अच्छे मुनाफे का लालच देकर अपने इस धंधे में शामिल होने का प्रस्ताव दिया जिस पर वह राजी हो गई।

हालांकि अब तक यह पता नहीं चल पाया है कि यह बच्ची कहां से उठायी गयी थी और किसके हाथों इसे बेचने की तैयारी चल रही थी। लेकिन फिलहाल लोनी स्थित इस नर्सिंग होम को ताला लगा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *