माया कोडनानी को फांसी दिलायेगी मोदी सरकार !

ज़िंदगी ओ ज़िंदगी

पूर्व मंत्री माया को मिल चुकी है 28 साल की सजा

अहमदाबाद : नमो यानी नरेंद्र मोदी कभी अपनी सहयोगी रहीं माया कोडनानी समेत 10 सिद्धदोष अपराधियों को फांसी दिलाने की अपील करने जा रहे हैं। इस याचिका का मसौदा तैयार करने के लिए गुजरात ने आला वकीलों का एक पैनल भी तैयार कर लिया है। लोकसभा चुनाव के चलते देश में चल रही राजनीतिक सुगबुगाहट के चलते नरेंद्र मोदी का यह कदम उनकी छवि को निखारने की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है।

आपको बताते चलें कि गुजरात की नरेंद्र मोदी सरकार नरोडा पाटिया जनसंहार केस में दोषी अपनी पूर्व मंत्री माया कोडनानी और पूर्व वीएचपी नेता बाबू बजरंगी समेत 10 दोषियों को फांसी देने की अपील करने जा रही है। सरकार के पास स्पेशल कोर्ट के फैसले के इन दोनों को दी गई सजा के खिलाफ अपील करने के लिए तीन महीने का समय है। गौरतलब है कि कोडनानी एक समय मोदी की काफी खासमखास थीं। दंगों के दौरान कत्लेआम में नाम आने के बावजूद 2008 में कोडनानी महिला और बाल विकास मंत्री बनाया गया था।

अगस्त 2012 में अहमदाबाद के स्पेशल कोर्ट ने नरोडा पाटिया नरसंहार में 32 आरोपियों को दोषी करार दिया था, जबकि 29 को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया था। कोर्ट ने कोडनानी को 28 साल की सजा सुनाई थी। पूर्व वीएचपी नेता बाबू पटेल उर्फ बजरंगी को कोर्ट ने मरने तक जेल की सजा सुनाई थी। कोडनानी और बजरंगी नरोडा गाम दंगा केस में भी आरोपी हैं। इस केस में फैसला आना अभी बाकी है।

मोदी सरकार ने अन्य दोषियों की सजा बढ़वाने का भी मन बना लिया है। इसके लिए वह जल्द ही ऐसे 22 दोषियों की सजा 30 साल करवाने के लिए अपील करेगी, जिन्हें कोर्ट ने 14 साल की सजा सुनाई हुई है। इसके अलावा गुजरात सरकार सबूतों की कमी के आधार पर बरी कर दिए 29 आरोपियों में से 7 को सजा दिलाने के लिए अपील करेगी।

पूरा प्रकरण पढ़ने के लिए कृपया क्लिक करें:- माया कोडनानी को फांसी की कवायदें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *