कांवरिया यात्रा: शराब का संकट नहीं था, सो, सकुशल सम्पन्न

बिटिया खबर
: इस बरस इस यात्रा में मरने वालों, बिजली के तारों से जलने वालों, सड़क दुर्घटना में घायल होने वाले, तोड़फोड़ कर अन्य लोगो को घायल करने वालों की संख्या जितनी होनी चाहिए थी इस बार उससे कम दिखी :

पंकज त्रिपाठी

बस्ती : सरकारी श्रद्धा, दिल दहला देने वाले डीजे, राजनीतिक स्टालों, हाँकी, बेसबॉल के डंडे व लाठी के साथ, गाँजा, भाँग, शराब आदि के नशे में शुरू हुई काँवरिया यात्रा सकुशल सपन्न होने वाली है, बाकी सही परिणाम तो कल तक आयेंगे।
ईश्वर की कृपा से इस यात्रा में मरने वालों, बिजली के तारों से जलने वालों, सड़क दुर्घटना में घायल होने वाले, तोड़फोड़ कर अन्य लोगो को घायल करने वालों की संख्या जितनी होनी चाहिए थी इस बार उससे कम दिखी।
जिला प्रशासन सहित जनपद के ढेर सारे अधिकारियों और नेताओ ने जिस उम्मीद के साथ विदाई की थी वो उसमे सफ़ल रहे। प्लास्टिक पर नियंत्रण रहा, ज्यादा नही जितना एक वर्ष में खर्च होता है उतना ही प्लास्टिक का गिलास आदि काँवरिया यात्रा में खर्च हुआ है। साफ सफाई इतनी अच्छी है कि अगर आप थोड़ा सा भी संक्रमण वाले रोगों के प्रति सतर्क नही हुए तो कभी भी किसी गम्भीर संक्रमण के चपेट में आ सकते, इसलिए अनुरोध है कि अभी कुछ दिन बस्ती से अयोध्या मार्ग की यात्रा न ही करें तो शुभदायक होगा।
कल शराब की थोड़ी समस्या हुई लेकिन बाद में पता चला कि शहर के बहुत सी दुकानें खुली हैं, जहाँ से शराब लेकर अयोध्या तक की मोटरसाइकिल यात्रा की जा सकती है, फिर सरयू स्नान कर पवित्र होकर गाँजा भाँग आदि शंकर जी के प्रसाद के सहारे लौट कर जल चढ़ाया जा सकता। जिन युवाओं ने नशा इस बार सीखा है वो उसे जारी रखें जिससे अगले वर्ष किसी और नये साथी को स्वाद चखने का पुण्य मिल सके।
सरकारी श्रद्धा के साथ शांतिपूर्ण ढंग से काँवरिया यात्रा सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन को बधाइयाँ।
जो घायल हैं वो शीघ्र स्वस्थ हो और जो चले गए उन्हें शिवलोक में स्थान मिले ईश्वर से यही प्रार्थना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *