एक भी महिला नहीं पहुंची नागालैंड विधानसभा तक

बिटिया खबर

: इस बार के चुनाव में दो महिलाएं खड़ी हो गयी हैं उम्मीदवार : राज्‍य की कुल आबादी में 49 प्रतिशत हिस्‍सा है महिलाओं का : पिछली बार चार महिलाओं भी लड़ीं, मगर हार गयीं :

कोहिमा : आगामी शनिवार यानी 23  फरवरी को होने वाले नागालैंड विधानसभा चुनावों में मतदान करने वाली महिलाओं की संख्या बेशक कुल मतदाताओं की 49  प्रतिशत हो, लेकिन इन चुनावों में महिला उम्मीदवारों की संख्या महज दो ही है।

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय से जारी आंकड़ों के अनुसार, नागालैंड में कुल मतदाताओं की संख्या11,93,438  है, जिसमें से पुरुष मतदाताओं की संख्या 6,03,933  है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 5,89,505  है। नागालैंड में पहले विधानसभा चुनाव वर्ष 1964 में हुए थे और वर्ष 2008  में हुए पिछले विधानसभा चुनावों तक कोई भी महिला जीत हासिल नहीं कर सकी।

23 तारीख को 60 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले चुनावों में कुल 188  उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इन उम्मीदवारों में राखिला और डॉक्टर यांगेरला दो ही महिलाएं हैं बाकी सभी पुरूष हैं। राखिला भाजपा की टिकट पर तुएनसांग जिले के तुएनसांग सदर-दो विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं, जबकि डॉक्टर यांगेरला मोकोकचुंग जिले के मोकोकचुंग शहर विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं। यांगेरला पेशे से एक चिकित्सक हैं।

आपको बताते चलें कि वर्ष 2008 में हुए पिछले विधानसभा चुनावों में चार महिलाओं ने चुनाव मैदान पर अपनी किस्‍मत आजमाई थी,  लेकिन इनमें से कोई भी सफलता हासिल नहीं कर सकीं। (एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *