सारधा फाइनेंस कम्पनी के एक अन्य एजेंट ने भी की आत्महत्या, मचा हाहाकार

ज़िंदगी ओ ज़िंदगी

बंगाल और असम में जोरदार विरोध प्रदर्शन और तोड़फोड़ जारी

: सेबी ने कहा कि फाइनेंस कम्पनियों के चलते इलाका बना प्रेशर-बम : जोड़तोड़ में लगी कंपनियों से सख्ती से निपटे सेबी, कहा सुप्रीम कोर्ट ने :

पुरुलिया: फाइनेंस कम्पनियों की कलई खुलने के साथ ही देश और खासकर पूर्वोत्तर इलाकों में बाकायदा हाहाकार मच गया है। कम से कम बंगाल और असम तथा आसपास के इलाकों में जोरदार विरोध प्रदर्शन और तोड़फोड़ की वारदातें हुई हैं। इन हालातों के मद्देनजर पुलिस को सतर्क कर दिया गया है, लेकिन हालात काबू में नहीं है। इतना ही नहीं, सेबी ने यहां तक कह दिया है कि इन इलाकों में प्रेशर-बम की हालत बन गयी है, जो कभी भी जबर्दस्त विस्फोट कर सकता है। उधर चिटफंड कम्पनी सारदा समूह में चार लाख रुपये निवेश करने वाले एक धन संग्रहकर्ता एजेंट ने पुरुलिया जिले में आत्महत्या कर ली है। पुरुलिया शहर से 50 किलोमीटर दूर बलरामपुर में अपने घर में स्वपन कुमार दास (36) छत से लटकता मिला। पुलिस ने कहा कि उसने अपने निजी बचत से चार लाख रुपये सारदा समूह में जमा कराए थे और घोटाले की खबर फैलने के बाद से काफी तनाव में था।

उधर दिल्ली  से खबर है कि उच्चतम न्यायालय ने बाजार नियामक सेबी से कहा है कि देश में बाजार व्यवस्था का दुरपयोग बर्दाश्त नहीं करने का स्पष्ट संदेश देने के लिये जोड़ तोड़ और भ्रामक आचरण में लिप्त कंपनियों से सख्ती से निपटा जाये। न्यायमूर्ति के एस राधाकृष्णन और न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की खंडपीठ ने कहा, ‘बाजार नियामक सेबी को जोड़ तोड़, कपटपूर्ण तरीके और भेदिया कारोबार जैसी गतिविधियों में लिप्त कंपनियों और उनके निदेशकों से सख्ती से पेश आना होगा। अन्यथा वे प्रतिभूति बाजार के सुव्यवस्थित और स्वस्थ्य विकास को बढावा देने के अपने कर्तव्य को निभाने में असफल रहेंगे।’

शीर्ष अदालत का यह निर्णय काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ऐसे समय में आया है जब जनता से गैरकानूनी तरीके से धन एकत्र करने के मामले में चिट फंड कंपनियां और सहारा समूह सुखिर्यों में हैं। यह फैसला ऐसी कंपनियों से सख्ती से निपटने के लिये बाजार नियामक का हौसला बढ़ायेगा। न्यायालय ने कहा, ‘यह संदेश जाना चाहिए कि हमारा देश बाजार से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं करेगा और हम कानून के शासन से संचालित होते हैं। सेबी को सुनिश्चित करना चाहिए कि देश के प्रतिभूति कारोबार में छल, कपट, ठगी और बनावट के लिये कोई जगह नहीं है और बाजार की सुरक्षा हमारा ध्येय है।’

न्यायालय ने कहा कि धनी, ताकतवर और कंपनियों के प्रबंधन में बैठे लोगों को कंपनियों के निवेशकों और उसमें योगदान करने वालों के बजाय आमतौर पर समाज में ज्यादा सम्मान मिलता है। न्यायालय ने कहा, ‘निवेशकों के योगदान से कंपनियां फल फूल रही हैं लेकिन ये निवेशक फैले हुये हैं। इसलिए सूचीबद्ध कंपनियों के निदेशकों के मौकापरस्त व्यवहार और अंदरूनी लोगों से निवेशकों को संरक्षण प्रदान करना सेबी का कर्तव्य है ताकि बाजार की समग्रता बनी रहे।

न्यायालय ने मीडिया से भी कहा है कि प्रतिभूति बाजार के बारे में जारी अनुमानों से जनता को गुमराह न किया जाये। ‘प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया का यह गंभीर कर्तव्य है कि वर्तमान और भविष्य की संभावित निवेशक जनता को प्रतिभूति बाजार पर अपने अनुमानों से भ्रमित नहीं करें। हालांकि, किसी कंपनी की बाजार स्थिति के बारे में वास्तविक और ईमानदार जानकारी का स्वागत किया जाना चाहिये। लेकिन किसी प्रतिभूति की स्थिति विशेष से लाभ उठाने के लिये प्रतिभूति बाजार में कंपनी की स्थिति को लेकर मीडिया में अनुमान व्यक्त करना बाजार का दुरूपयोग और कृत्रिम परिवेश बनाने के समान माना जायेगा।’

न्यायालय ने कहा है कि भारत में बाजार का दुरपयोग करना आम चलन हो गया है और ऐसी स्थिति में सही निवेशकों को संरक्षण प्रदान करना सेबी का कर्तव्य है। शीर्ष अदालत ने कहा कि आर्थिक अपराध देश के आर्थिक विकास को ही प्रभावित नहीं करते बल्कि ईमादार निवेशकों के विदेशी निवेश को भी बाधित करते हैं और भारत के प्रतिभूति बाजार को भी कलंकित करते हैं। शीर्ष अदालत ने सेबी के आदेश के खिलाफ मेसर्स पिरामिड साइमीरा थिएटर लि के प्रवर्तक और पूर्णकालीन निदेशक एन नारायण की अपील खारिज करते हुये यह व्यवस्था दी। सेबी ने 28 जुलाई, 2011 को नारायण पर 50 लाख रूपए का जुर्माना लगाने के साथ ही उस पर प्रतिभूतियों की खरीद फरोख्त का कारोबार करने पर दो साल के लिये प्रतिबंध भी लगा दिया था। सेबी ने शेयर बाजार को गलत सूचना देने और खातों का रखरखाव नहीं रखने के कारण यह कार्रवाई की थी।

इस कंपनी ने शेयर बाजार को 30 जनवरी, 2009 को सूचित किया था कि उसका 30 जून, 2008 की स्थिति के अनुसार 802 थिएटरों से समझौता हुआ था। इन 802 समझौतों में से कंपनी सिर्फ 257 मूल समझौते ही सेबी को दिखा सकी थी जिसकी वजह से यह निष्कर्ष निकाला गया कि 545 समझौते कभी अस्तित्व में थे ही नहीं। नतीजतन सेबी ने निष्कर्ष निकाला कि कंपनी ने उसे गलत जानकारी दी। (एजेंसी)

सेबी ने चार और कंपनियों पर कार्रवाई को कहा पश्चिम बंगाल में चार और कंपनियां चार हजार करोड़ रुपए से अधिक की चिट फंड स्कीम चला रही हैं। सेबी ने राज्य सरकार को भेजी चिट्ठी में इनके खिलाफ भी जांच कर कार्रवाई करने को कहा है। इन कंपनियों में रोज वैली इन्वेस्टमेंट, सुमंगल इंडस्ट्रीज, एमपीएस ग्रीनरी और सन प्लांट ग्रुप शामिल है। सेबी के एक अधिकारी के अनुसार हालात इतने बुरे हैं कि पश्चिम बंगाल प्रेशर कुकर बम जैसी स्थिति में आ चुका है।

निवेशकों का खून-पसीना लूटने वाली फाइनेंस कम्पनियों की खबरें देखने के लिए कृपया क्लिक करें:- भगोड़ा प्रमोटर दबोचा गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *