शिंदे ने किया दिल्ली के कई पुलिस अफसरों पर कार्रवाई का इशारा

सैड सांग

मेरी बिटिया प्रकरण पर निपट सकते हैं पुलिस आयुक्त नीरज कुमार

: शीला दीक्षित समेत कई बड़े नेताओं की सुरक्षा कड़ी की गयी : शीला दीक्षित तो पहले ही कर चुकी हैं कड़ी कार्रवाई की मांग : दिल्‍ली पुलिस की नामाकी से सांसत में फंसी सरकार : शिंदे ने कहा कि हमें कुछ वक्त चाहिए तहकीकात के लिए :

नई दिल्ली : दिल्ली में बच्ची से रेप की घटना पर तेज हुए विरोध-प्रदर्शनों के बीच केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि हम सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच की जा रही है और एक बार रिपोर्ट आने के बाद हम कार्रवाई करेंगे। शिंदे ने कहा कि इस मामले में अवश्य कार्रवाई होगी। दिल्ली पुलिस की लगातार नाकामियों के चलते पुलिस कमिश्नर नीरज कुमार पर कार्रवाई हो सकती है.

सूत्र बता रहे हैं कि दिल्ली पुलिस की लगातार नाकामियों की वजह से सरकार बेहद नाराज़ है और उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. खुद गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे की तरफ से संकेत मिल रहे हैं. गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने शनिवार को वादा किया कि पांच साल की बच्ची के साथ बलात्कार के मामले को दबाने के लिए अभिभावकों को कथित तौर पर पैसे की पेशकश करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह पता करने के लिए जांच चल रही है कि क्या पुलिस की ओर से कोई चूक हुयी है. हम दोषी पाए जाने पर पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे. हम रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं. हमें कुछ समय दीजिए, हम कार्रवाई करेंगे.’’इस बीच राजधानी में पांच साल की बच्ची ‘मेरी बिटिया’ से बलात्कार के विरोध में शनिवार को भी ज़बर्दस्त विरोध प्रदर्शन जारी है.

पीड़ित को न्याय दिलाने और 15 अप्रैल को लापता हुई इस लड़की को ढूंढ़ने में मदद नहीं करने वाले पुलिसकर्मियों को दंडित किए जाने की मांग को लेकर शनिवार सुबह एम्स और पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन शुरू हुए. ‘मेरी बिटिया’ से बलात्कार के विरोध में प्रदर्शन जारी

आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया और आरोप लगाया कि पुलिस ने मामले में लापरवाही बरती. लोगों ने पीड़िता के प्रति एकजुटता व्यक्त करने के लिए एम्स के बाहर भी प्रदर्शन किया. पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन के चलते आईटीओ पर यातायात जाम हो गया. इस बीच, केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे और दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के आवासों पर पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है.

कुछ भी हो, अब आशंकाएं बलवती हो गयी हैं कि दिल्ली के पुलिस कमिश्नर नीरज कुमार की कुर्सी खतरे में आ चुकी है। राजधानी में लगातार बेलगाम होती कानून व्यवस्था और पुलिस पर लग रहे आरोपों ने गृह मंत्रालय की नजर उन पर टेढ़ी कर दी है। गांधीनगर इलाके में मासूम बच्ची के साथ रेप के बाद जिस तरह पुलिसवालों पर एक के बाद एक आरोप लगा। केस को दबाने के लिए 2 हजार रुपये की रिश्वत की पेशकश की गई। एक ACP ने प्रदर्शन कर रही लड़की को थप्पड़ मारा, उसके बाद नीरज कुमार के इस्तीफे की मांग बढ़ गई है। दिल्ली पुलिस की नाकामी को देखते हुए गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने भी कहा कि जांच रिपोर्ट आने के बाद कमिश्नर के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

कमिश्नर नीरज कुमार के खिलाफ माहौल उसी वक्त गर्माने लगा था जब 16 दिसंबर को गैंगरेप के बाद दिल्ली में आम लोगों पर लाठियां बरसाई गईं। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से लेकर यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी पुलिस के इस रवैये की निंदा की थी। इसके बाद दिल्ली गैंगरेप की जांच के लिए बनी गृह मंत्रालय की कमेटी ने भी पुलिस पर गंभीर सवाल उठाए। रिपोर्ट में साफ कहा गया कि दिल्ली गैंगरेप के दौरान पुलिस ने अपनी जिम्मेदारी सही तरीके से नहीं निभाई।

नीरज कुमार के खिलाफ दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित पीएम और सोनिया गांधी को चिट्ठी लिख चुकी हैं। नीरज कुमार की मुश्किल तब और बढ़ गई जब योजना भवन के सामने ममता बनर्जी और अमित मित्रा के साथ बदसलूकी हुई। यही नहीं, कमिश्नर पर सवाल तब भी उठा जब जाट आरक्षण की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी शिंदे के घर में घुसने में कामयाब हो गए। जाहिर है दिल्ली पुलिस के कार्यशैली और काबिलियत पर उठ रहे इन सवालों के बीच सबसे ज्यादा निशाने पर उसके मुखिया कमिश्नर नीरज कुमार ही हैं।

वहीं दिल्ली में मासूम बच्ची के साथ रेप की वारदात के बाद देश भर में हड़कंप है। लेकिन अब तक पुलिस कमिश्नर नीरज कुमार सामने नहीं आए हैं। दिल्ली पुलिस के मुखिया पर केंद्र सरकार का कितना भरोसा बचा है इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि जैसे ही इस मामले ने तूल पकड़ा। सबसे पहले गृहमंत्री शिंदे को प्रधानमंत्री की तरफ से बोला गया कि पुलिस पुरानी गलतियां ना दोहराए। शुक्रवार शाम प्रधानमंत्री के संदेश में भी पुलिस के काम करने के तरीके पर नाराजगी दिखाई गई।

पूरा प्रकरण देखने के लिए कृपया क्लिक करें:- दिल्ली की दरिंदगी से कांप उठा देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *