मेरी बिटिया के मसले पर संसद में कामधाम ठप

ज़िंदगी ओ ज़िंदगी

अब मंगलवार को ही बैठेगी लोकसभा

नई दिल्ली : संसद की कार्यवाही शुरू होते ही आज गुड़िया रेप केस को लेकर दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ. विभिन्न मुद्दों पर कई बार बाधित होने के बाद सोमवार को लोकसभा की कार्यवाही अंतत: मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई. सुबह लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही वामदलों के सदस्य अध्यक्ष के आसन के पास  पहुंच गए और पश्चिम बंगाल सरकार के खिलाफ नारे लगाने लगे. सांसदों द्वारा किए जा रहे इस हंगामे को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

इसके बाद जब सदन का कार्यवाही दोबारा शुरू हुई तो शिंदे ने दिल्ली में पांच वर्ष की बच्ची के साथ हुए दुष्कर्म एवं बर्बरता के मुद्दे पर वक्तव्य दिया. इस दौरान सदन में तेज शोर-शराबा होता रहा और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य इस मुद्दे पर शिंदे की बर्खास्तगी की मांग करने लगे. भाजपा सदस्यों की इस मांग के समर्थन में तृणमूल कांग्रेस और वामदलों के सदस्य भी प्रदर्शन करने लगे, जिसके कारण लोकसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी. उसके बाद सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई.

दूसरी ओर एक महीने के अवकाश के बाद सोमवार को फिर से शुरू हुई राज्यसभा की कार्यवाही कोयला आवंटन में अनियमितता, 2जी स्पेक्ट्रम मामले में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की मसौदा रपट, महिलाओं के खिलाफ हिंसा जैसे विभिन्न मुद्दों पर कई बार बाधित हुई. सदन की कार्यवाही शपथ ग्रहण और शोक प्रस्ताव के साथ शुरू हुई. इसके बाद सभापति हामिद अंसारी ने प्रश्नकाल को स्थगित किए जाने से संबंधित आठ नोटिस प्राप्त होने की सूचना दी. अंसारी ने इनमें से एआईएडीएमके के नेता वी. मैत्रेयन की कोयला आंवटन घोटाला मामले में सीबीआई की भूमिका से संबंधित नोटिस को स्वीकार किया.

सभापति ने कहा कि मैत्रेयन का नोटिस इसलिए स्वीकार किया गया क्योंकि यह सबसे पहले प्रस्तुत किया गया था, लेकिन संसद सदस्य शांत नहीं हुए. इसके बाद सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई. सदन की कार्यवाही जब दोबारा शुरू हुई तो सदस्यों में इस बात को लेकर बहस होने लगी कि क्या चर्चा के लिए प्रश्नकाल को स्थगित कर देना चाहिए. संसदीय मामलों के मंत्री कमलनाथ ने कहा कि यह चर्चा बाद में की जानी चाहिए लेकिन विपक्षी दलों के सदस्य इस पर सहमत नहीं हुए. लम्बी बहस और प्रश्नकाल का समय समाप्त हो जाने के बाद उपसभापति पी. जे. कुरियन ने राज्यसभा की कार्यवाही अपराह्न 12.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

12.30 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद सदस्यों के बीच इस बात को लेकर बहस शुरू हो गई कि किस मुद्दे पर चर्चा की जाए. सदन में नेता प्रतिपक्ष अरुण जेटली ने केंद्रीय कानून मंत्री अश्विनी कुमार से कोयला आवंटन मामले में सीबीआई की रिपोर्ट में कथित तौर पर हस्तक्षेप करने के मुद्दे पर स्वत: बयान देने की मांग की. संसद सदस्यों द्वारा लगातार बाधा पहुंचाए जाने के कारण राज्यसभा की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री ने विपक्ष से संसद को सुचारु रुप से चलने देने की अपील की. उन्होंने कहा कि कई अहम बिल लंबित पड़े हैं जो मौजूदा सत्र में पास होने हैं. पीएम ने अपील की विपक्ष बिल पास कराने में सहयोग करे. प्रधानंमत्री ने कहा कि सरकार हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है. डीएमके ने विशेषाधिकार हनन नोटिस दिया. जेपीसी रिपोर्ट लीक होने के खिलाफ दिया नोटिस. पार्टी नेता टीआर बालू ने कहा कि वह जेपीसी के चेयरमैन पीसी चाको को हटाने की मांग करेंगे. वहीं बीजेपी के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा ने लोकसभा में पीसी चाको के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया. बीजेपी ने कोयले घोटाले को लेकर प्रश्नकाल स्थगित करने की मांग की.

पूर्व दूरसंचार मंत्री और 2जी घोटाले में मुख्य आरोपी ए राजा का दावा है कि इस मामले में सारे फैसले प्रधानमंत्री से विचार-विमर्श करने के बाद ही लिए गए. वहीं, बीजेपी जेपीसी अध्यक्ष पी सी चाको पर सरकार को बचाने का आरोप लगा रही है. राजा ने जेपीसी के सामने बयान दर्ज कराने का एक मौका मांगा था जिसकी अनुमति उन्हें नहीं दी गई. राजा द्रमुक के सदस्य हैं जिसने हाल ही में यूपीए से समर्थन वापस ले लिया था.

पूरा प्रकरण देखने के लिए कृपया क्लिक करें:- दिल्ली की दरिंदगी से कांप उठा देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *