बेटियों के लिए जारी हो गया लाडली पुरस्कार

ज़िंदगी ओ ज़िंदगी

 

: मुम्बई में आयोजित समारोह में पत्रकारिता-संचार के कई लोग सम्मानित : तलहका की प्रियंका, द वीक की शर्मिष्‍ठा समेत दर्जनों लोगों को लाडली मीडिया अवार्ड : द लाडली नेशनल मीडिया अवार्ड 2011-12 के तहत हर साल होते हैं आयोजन :

मुंबई: महिलाओं पर ताजा हुए जघन्य और क्रूर हमलों से निपटने की कवायद के तहत समाजिक तौर पर आज लाडली के लिए बने लाडली अवार्ड में आज बेटियों पर काम करने वालों को पुरस्कृत किया। आज पुरस्कृत किये गये लोगों में पत्रकारिता, फिल्म आदि संचार से जुड़े लोगों को सम्मान दिया गया। इस में कई कटेगरी में मीडिया से जुड़े लोगों को पुरस्कृत किया गया। मुम्बई में आयोजित इस पुरस्का्र द लाडली नेशनल मीडिया अवार्ड 2011-12 के तहत आयोजन हुआ। पुरस्काआरों में प्रिंट में बेस्टक खोजी पत्रकारिता के लिए तहलका की प्रियंका दुबे, बेस्टे मानवीय स्टोंरी के लिए अंग्रेजी पत्रिका द वीके की शर्मिष्ठार चौधरी को सम्मािनित किया गया। बेस्ट प्रिंट मराठी कॉलम के लिए प्रहार के अमित बड़े, बेस्ट अंग्रेजी फीचर प्रिंट के लिए आउटलुक की नेहाभट्ट, बेस्ट प्रिंट उडिया लेख के लिए मार्गदर्शी की सुषमा मिश्रा को सम्मारनित किया गया।

इसी प्रकार इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बेस्ट ईश्यू बेस्ड प्रोग्राम के लिए एशियानेट न्यूज़ के पीपी संध्या, मलयालम भाषी बेस्ट डाक्यूमेंट्री के लिए जय हिंद टीवी की शिनी बेंजामिन, मराठी में बेस्ट इलेक्ट्रानिक फीचर्स के लिए आईबीएन लोकमत के प्रोजक्ता दुलाप, बेस्ट फीचर वेब अंग्रेजी द अलट्रनेटिव की दीपा रंगनाथन तथा बेस्ट विज्ञापन के लिए ऑगलवी एंड मादर्स के सुमंतो चट्टोपध्याय, बेस्ट पब्लिक सर्विस विज्ञापन के लिए डीडीबी मुद्रा की क्रिएटिव टीम को सम्मा्नित किया गया।

बेस्ट फीचर फिल्म की कटेगरी में बयारी के लिए केवी सुवरीन, बेस्ट मैनलाइन के लिए इंग्लिश-विंग्लिश की गौरी सिंधे, बेस्ट बुक फिक्शन फेसज् इन द वाटर के रणजीत लाल और बेस्ट बुक नॉन फिक्शन के लिए डिस्अपियरिंग डॉटर्स- द ट्रेजडी ऑफ फीमेल फोएटिसाइड की गीता अरवामूदन और बेस्ट ड्रामा ओके टाटा बाय बाय के लिए पूर्वा नरेश को दिया गया। ऑस्कर विजेता इंडिया सिनेमा के कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानू अथैया को लाडली लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाज़ा गया है।

इस अवार्ड की ज्यूरी के सदस्यों में विश्वनाथ सचदेव, सत्य सारन, महेश भट्ट, विमला पाटिल, प्रदीप गुहा, दीप गहलोत, रमेश नारायण, प्रद्युम्न माहेश्वानी, प्रकाश बाल जोशी, आनंद महेंद्रू, नीरू नंदा, समीरा खान, गौतम रक्षित, जुही चतुर्वेदी और मरिनमायी नराडे शामिल थे। लाडली मीडिया राष्ट्रीय अवार्ड के तहत प्रिंट मीडिया, विज्ञापन, टेलीविजन, रेडियो, वेब मीडिया से संस्थागत अथवा स्वतंत्र रूप से जुडे वह सभी प्रतिभागी हिस्सा ले सकते हैं जिन्होंने न्यूज, फीचर, खोजपरक रिपोर्ट, संपादकीय, आलेख, विज्ञापन, ई मैगजीन, ब्लॉग, वेब ग्रुप्स, सोल मीडिया कैम्पेन, डाक्यूमेंट्री, धारावाहिक, रेडियो नाटक एवं मुद्दों पर आधारित कार्यक्रम के माध्यम से लिंग आधारित भेदभाव को चुनौती देते हुए विभिन्नक मुद्दों को उठाया तथा बालिकाओं की सकारात्मक छवि बनायी है।

पॉपुलेशन फर्स्टम द्वारा इस अवार्ड का आयोजन किया जाता है। अवार्ड की पात्रता के लिए जेण्डर मुद्दों पर समझ और सार्वजनिक जागरूकता को बढावा देना, महिलाओं के अधिकार और जेण्डर मुद्दों के बारे में विधि संबंधी परिवर्तन और नीति को प्रभावित करने में योगदान, जेण्डर मुद्दों पर रिपोर्टिंग में साहस मौलिकता और रचनात्मकता को दर्शाना तथा जेण्डर दृष्टिकोण के साथ मुद्दों का सही एवं संतुलित प्रस्तुतिकरण को मापदंड माना जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *