बलात्कार पर भाजपा-कांग्रेस में झोंटा-नोंचव्वर

ज़िंदगी ओ ज़िंदगी

बलात्कार हादसों के लिए जिम्मेदार सिर्फ औरतें

: अब भाजपाइयों ने खुद को पाक-साफ बताने की कवायद छेड़ी : स्कूल में स्कूली बच्चों-शिक्षिकाओं से मंत्री बोले थे द्विअर्थी बयान : पूछा था कि बताओ, पहला-पहला क्या होता है जो कोई जीवन भर नहीं भूलता :

भिंड : महिलाओं को लेकर भाजपा के भाजपा और कांग्रेसियों में जोरदार झोंटा-नोंचव्वर शुरू हो गयी है। अभी मध्यप्रदेश भाजपा के अध्ययक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कांग्रेसी महिलाओं पर बेहूदा कमेंट कर दिया, तो आज एक कांग्रेसी नेता ने इस अभद्र-युद्ध में बाजी मारने की कोशिश कर ली। ताजा घटना के तहत महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध के बीच मध्य प्रदेश कांग्रेस के एक नेता ने महिलाओं को लेकर विवादास्पद टिप्पणी की है।

भिंड में आयोजित एक कार्यक्रम में विरोधियों पर निशाना साधने और खुद को पाक साफ बताने के दौरान सत्यदेव कटारे ने रेप के लिए महिलाओं को ही जिम्मेदार करार दे दिया। कांग्रेस नेता सत्यदेव कटारे मध्य प्रदेश में मंत्री रह चुके हैं और अभी पार्टी के प्रदेश महासचिव हैं। सत्यदेव कटारे ने अपने भाषण में भ्रष्टाचार के मुद्दे पर उदाहरण देते हुए कहा कि जब तक कोई महिला टेढी-तिरछी नजर से किसी को नहीं देखती है, तब तक उसे कोई नहीं छेड़ता है।

कटारे ने सभा में साफ कहा, “50 साल के इतिहास में 25 साल से मैं आपकी सेवा में हूं। इस 25 बरस में कभी किसी ठेकेदार ने हमको पैसे देने की पेशकश तो नहीं की. …कि क्या? कभी आपने शिकायत सुनी क्या? अखबार में पढ़ लिया हो, हमने ही कभी आरोप लगाया हो कि हमें कोई अधिकारी, कर्मचारी या कोई ठेकेदार पैसे देना चाहता है। वे बोले कि जब तक कोई महिला टेढी नज़र से हटेगी नहीं तब तक कोई आदमी उसे छेड़ेगा नहीं।”

कटारे के बयान को लेकर भाजपा ने फौरन अपना पैंतरा बदल दिया। कांग्रेस को खरी-खोटी सुनाने और इस तरह अपने ही गिरेहबान पर पड़ी कीचड़ साफ करने की कवायद में भाजपा ने कटारे के बयान को बहुत शर्मनाक करार दिया और कहा कि ऐसा कहना महिलाओं का अपमान है। बीजेपी विश्वास सारंग ने कहा, “यह कांग्रेस नेता की मानसिकता का दिखाता है।” आपको बताते चलें कि मध्यप्रदेश में एक चार साल की बच्ची रेप का शिकार हुई है और वह अस्पताल में जिंदगी से जंग लड़ रही है।

इस बीच बीजेपी प्रवक्ता व विधायक विश्वास सारंग ने कटारे के महिलाओं को लेकर की गई टिप्पणी को आपत्तिजनक बताते हुए कहा कि उन्हें यह नहीं भूलना चाहिए कि कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष भी एक महिला हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की टिप्पणी कांग्रेस नेताओं की महिलाओं को लेकर उनकी मानसिकता को दिखाती है।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के आदिम जाति कल्याण मंत्री विजय शाह द्वारा महिलाओं को लेकर की गई अशोभनीय टिप्पणी पर उनका मंत्री पद पहले ही जा चुका है। विजय शाह ने झाबुआ के कार्यक्रम में सैकड़ों छात्राओं और टीचरों के सामने ‘डबल मीनिंग’ भाषण दिया था। विजय शाह ने 13 अप्रैल को झाबुआ में एक ग्रीष्मकालीन शिविर के दौरान कहा था, ‘पहला-पहला जो मामला होता है, वह आदमी भूलता नहीं। भूलता है क्या? बच्चे समझ गए होंगे’ बाद में हंगामा मचने के बाद उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *