‘नि:शब्द’ विदा हुई जिया खान, पंखे से लटकी लाश

सैड सांग

बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन के साथ किया था पहला काम

: आखिरी ट्वीट किया था कि अब शायद न मिलूं : नि:शब्द, गजनी हाउसफुल रही, मगर हाल से चल रहा था टोटा : पिछले कुछ समय से बहुत चिड़चिढी होती जा रही थी जिया :

मुंबई : बॉलीवुड में अमिताभ के साथ फिल्म नि:शब्द से करियर की शुरुआत करने वाली बॉलीवुड की अभिनेत्री जिया खान की मौत हो गई। पहली नजर में पुलिस ने इसे खुदकुशी का मामला बताया है। बीती रात पौने ग्यारह बजे जिया की लाश उनके कमरे के पंखे से लटकती मिली। हादसे के वक्त जिया की मां घर पर मौजूद नहीं थी। जिया की मां ने करीब पौने 12 बजे जिया की खुदकुशी की खबर पुलिस को दी। खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर इसे पोस्टमार्टम के लिए कूपर अस्पताल भेज दिया।

पुलिस इस मामले में नौकरानी, इमारत के चौकीदार और पड़ोसियों से बात कर वारदात के वक्त की गतिविधियों के बारे में जानने की कोशिश कर रही है। नि:शब्द की हीरोइन जिया खान ने बहुत ही खामोशी से इस दुनिया को अलविदा कह दिया। जिया खान ने खुदकुशी कर ली। हालांकि खुदकुशी से पहले उनके दिल-ओ-दिमाग में चल रही हलचल का अंदाजा लगाया जा सकता है।

जिया खान जुहू में सागर संगीत नाम की इमारत की पहली मंजिल पर रहती थीं। जिया की मां भी उनके साथ इसी फ्लैट में रहती थीं। सोमवार की रात यहां सन्नाटा पसरा था। जिया की मौत की खबर फैलने के बाद भी यहां ज्यादा हलचल नहीं थी। मुंबई पुलिस ने खुदकुशी की जो कड़ियां अब तक जोड़ी हैं उसके मुताबिक वक्त- रात के करीब 10.45 बजे थे। जिया की मां घर में नहीं थीं। जिया फ्लैट में अकेली थीं। कुछ देर में जब जिया की मां लौटकर आईं तो उनका कलेजा धक से रह गया। कमरे के अंदर पंखे से जिया की लाश झूल रही थी। जिया ने दुपट्टे का फंदा बनाकर पंखे से लटक कर जान दे दी थी।

जिया खान न तो गुमनाम हीरोइन थी और न ही ऐसी अदाकारा जिसकी उम्र काम करने लायक न रही हो। इसी साल 20 फरवरी को उन्होंने अपना 25वां जन्मदिन मनाया था। यानी जिया के साथ उम्र थी। जिया प्रतिभाशाली थीं। उनमें हुनर था, लेकिन इसके बावजूद 2007 से लेकर 2010 तक में उनके खाते में महज 3 फिल्में थीं।

नि:शब्द, गजनी और हाउसफुल फिल्मों में काम किया। इनमें से कम से कम दो फिल्मों में उन्हें बॉलीवुड के दो महान कलाकारों के साथ काम करने का मौका मिला। नि:शब्द में अमिताभ के साथ तो गजनी में आमिर खान के साथ। लेकिन इतने बड़े कलाकारों के साथ काम करना भी उनके काम नहीं आया। कहते हैं कि बीते कुछ साल से उनके पास काम नहीं था, खासकर फिल्मों का टोटा था। माना जा रहा है कि इसी वजह से वो डिप्रेशन में थीं।

जिया ने बीते 23 मई को आखिरी ट्वीट किया था, तब उन्होंने लिखा था कि मुझे माफ करना, कुछ समय के लिए ट्विटर पर नहीं दिखूंगी। थोड़ा सा ब्रेक ले रही हूं। अपनी जिंदगी में वापस आने के लिए इस तरह के ब्रेक लेना जरूरी होता है। जिया के इस ट्विट से भी डिप्रेशन की बू आती है और यही डिप्रेशन शायद खुदकुशी की वजह बनी। अभी तक पुलिस भी डिप्रेशन को ही खुदकुशी का वजह मानकर पूरे मामले की तहकीकात कर रही है। सूत्रों के मुताबिक मुंबई पुलिस जिया के कॉल रिकॉर्ड खंगाल रही है। पुलिस जानना चाहती है कि जिया ने खुदकुशी से पहले क्या किसी से फोन पर बात की, जिया ने आखिरी बार किससे बात की, जिया का किसी से फोन पर झगड़ा तो नहीं हुआ।

जिया के करीबी लोगों का कहना है कि वो गुस्सैल मिजाज थी। काम नहीं मिलने की वजह से उनका चिड़चिड़ापन बढ़ गया था। जिया उम्र के जिस दौर से गुजर रही थी उसमें अपने आवेग पर काबू पाना भी मुश्किल होता है इसलिए जिया की खुदकुशी की वजह जानने के लिए जिया के कॉल रिकॉर्ड पर पुलिस की नजर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *