कश्मीर घूमने आयी ब्रिटिश सैलानी से रेप, हत्या

ज़िंदगी ओ ज़िंदगी

: इस हादसे से दहल गयी घाटी : युवती का मित्र पकड़ा गया : बुरे दौर से गुजर रहा है घाटी का पर्यटन व्यवसाय :

श्रीनगर: ब्रिटेन से कश्मीर घूमने आयी एक युवती के साथ बलात्कार और उसके बाद उसकी हत्या से पूरी घाटी में सनसनी फैल गयी है। खबर है कि यह करतूत इस युवती के डच मित्र की रही है। यह युवती अपने इस मित्र के साथ इस क्षेत्र में घूमने आयी थी। बलात्कार और हत्या के बाद यह युवक फरार हो गया, लेकिन कुछ ही समय बाद उसे पुलिस ने दबोच लिया। कुछ भी हो, घाटी की मौजूदा हालत और कश्मीर में चरमराते पर्यटन उद्योग के लिए यह हादसा एक जबर्दस्ती झटका माना जा रहा है।

भारत प्रशासित कश्मीर में पुलिस और प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि एक ब्रितानी महिला की उसके डच ब्वॉयफ्रैंड क्लेपर ने कथित रूप से बलात्कार के बाद हत्या कर दी। पुलिस के मुताबिक 24 साल की महिला अपने मित्र क्ले‍पर के साथ छुट्टियां मनाने कश्मीर आई हुई थी।

घटना के बाद उसका दोस्त घटनास्थल से फ़रार हो गया, लेकिन उसे बाद तब गिरफ्तार भी कर लिया गया जब वो घाटी से बाहर जाने की कोशिश कर रहा था। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बीबीसी को बताया कि क्लेपर की गिरफ्तारी के लिए घाटी में अलर्ट जारी कर दिया गया था। अधिकारियों ने बताया कि पीड़िता के शव को नई दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायोग को सौंपा जाएगा। एक अधिकारी ने कहा कि क्लेपर के ख़िलाफ कश्मीर में ही मुकदमा चलेगा क्योंकि उसने यहीं पर इस वारदात को अंजाम दिया है।

कश्मीर में हुए इस खूनखराबा के चलते कश्मीर के पर्यटन पर बहुत गहरा असर पड़ने की आशंका की जा रही है। पर्यटन उद्योग से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक कश्मीर का पर्यटन उद्योग पर यह हादसा एक जोरदार झटका माना जा रहा है। वह भी तब जबकि पहले से ही कश्मी र कई परेशानियों में घिरा हुआ है। खबर है कि इस वर्ष जनवरी से अब तक दस हज़ार विदेशी पर्यटक कश्मीर घाटी आ चुके हैं। इतना ही नहीं, अमरीका और ब्रिटेन सहित कई पश्चिमी देशों ने कश्मीर में 1989 में शुरू हुए सशस्त्र संघर्ष के बाद से ही अपने नागरिकों को वहां जाने से बचने की सलाह दी है। आपको बताते चलें कि कश्मीरी अधिकारियों ने कई बार पश्चिमी देशों से इस प्रतिबंध को हटाने का आग्रह किया है, लेकिन अब तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *