एक बदन में दो जान वाली अजूबी बहनें

बिटिया खबर

दुनिया की अनोखी बेटियां बन चुकी हैं एब्बी और ब्रिटनी हेंसेल

: एक को ज्यादा कॉफी पीने की आदत, मगर दूसरी को घबराहट : दो चेहरों वाली एब्बी-ब्रिटनी के पास है दो चेहरे : अलग-अलग विषयों से डिग्रियां हासिल की है इन लाजवाब बेटियों ने :

कम्माल है। एक अगर कभी रोयेगी, तो कभी दूसरी हंस भी सकती है। गलती कोई करेगी, मगर भुगतेगी दूसरी। नौकरी करेगी दूसरी, मगर पगार मिलेगी एक को ही। सफर में जाएंगी दोनों, मगर टिकट एक ही लगेगा। हां, हां, पासपोर्ट और वीजा भी दो का ही बनेगा, लेकिन सीट एक ही मिलेगी। मजबूरी भी तो है।

यह शख्सियत है एब्बीं और ब्रिटनी हेंसेल की। दोनों की सोच भले अलहदा हो, मगर उनका बदन एक-दूसरे से पूरी तरह अभिन्न है। हां, भिन्नता तो हैं ही इन दोनों में। मसलन एब्बी  का कद ब्रिटनी के मुकाबले 4 इंच ज्यादा है। ब्रिटनी को काफी की ज्यादा तलब लगती है, जबकि एब्बी ज्यादा काफी पीने से घबराने लगती है।

जी हां, आपने ठीक पहचाना। यह युगल-युवतियां एब्बी हेंसेल और ब्रिटनी हेंसेल ही हैं। उनका शरीर एक है मगर चेहरे दो हैं। ये एब्बी-ब्रिटनी हेंसल हैं। ये जुड़वा बहनें हैं। एब्बी और ब्रिटनी हेंसल एक साथ काम पर जाती हैं, दोस्तों के साथ मौज मस्ती करती हैं, छुट्टियां बिताती हैं, ड्राइविंग करती हैं और वॉलीबॉल भी खेलती हैं। तेइस साल की एब्बी और ब्रिटनी अमरीका के मिनेसोटा की रहने वाली हैं। ये दोनों जुड़वा बहनें प्राइमरी स्कूल में टीचर हैं।

मगर सवाल है कि एक शरीर में दो शख्सियतों का जीवन कितना आसान है और कितना मुश्किल? एक शरीर और दो चेहरे वाली एब्बी और ब्रिटनी के पास पढ़ाने के लाइसेंस तो दो हैं, मगर तनख़्वाह उन्हें एक ही मिलती है। जीवन में इतनी प्रतिकूलता होने के बावजूद उनके पास दो डिग्रियाँ हैं। अलग-अलग विषयों पर। एब्बी बताती हैं, “हमारे पास दो डिग्रियां है, क्योंकि हमारा नज़रिया अलग अलग है, पढा़ने का तरीका भी एक दूसरे से भिन्न है।”

एब्बी मानती हैं कि वे दोनों एक व्यक्ति से ज्यादा काम करती हैं। एब्बी और ब्रिटनी जब क्लास में होती हैं तो उनमें से एक बच्चों को पढ़ा रही होती है और दूसरी सवालों के जवाब दे रही होती है या बच्चों पर नज़र रख रही होती है।”

उनके दोस्त करी होन्की इस टीमवर्क की सराहना करते हैं। उनका कहना है, “वे दो अलग लड़कियां हैं। मगर मैं पढ़ाने के जिस काम को ज्यादा तवज्जो नहीं दे पाता, वे उसे बेहतर तरीके से करती हैं।” कमाल की बात ये है कि ये जुड़वा बहनें एक दूसरे को बहुत अच्छी तरह समझती हैं। एक जो कहती है, या जिस तरीके से वाक्य बोलती है दूसरी भी बिल्कुल उसी तरीके से बात करती है।

एब्बी-ब्रिटनी की दिलचस्प कहानी को देखने के लिए कृपया क्लिक करें:- एक बदन दो जान वाली अजूबी बहनें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *