बठिंडा, उधमपुर और कांगड़ा भी बनी कन्‍याओं की कत्‍लगाह

सैड सांग

आत्‍महत्‍या पर आमादा हैं देश की बेटियां (4)

बठिंडा : यौन-प्रताडना से मानसिक तौर पर परेशान हो चुकी एक विधवा ने शनिवार को स्वयं को आग लगाकर आत्मदाह कर लिया। घटना के समय महिला घर में अकेली थी। सूचना मिलने पर डीएसपी (सिटी) गुरमीत सिंह व थाना कैनाल पुलिस प्रभारी कर्मजीत सिंह मौके पर पहुंचे और मामले की जांच शुरू कर दी।

श्री हनुमान सेवा समिति के सदस्यों ने महिला के शव को पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल पहुंचाया। हासिल जानकारी के अनुसार विधवा रेशमा देवी (55) अपनी दो बेटियों के साथ परसराम नगर की गली नंबर सात में रहती थी। चार वर्ष पहले उसके पति की सड़क हादसे में मौत हो गई थी, और उसका बेटा पवन कुमार अपनी पत्नी के साथ अलग रहने लगा था। इन्हीं कारणों के चलते वह मानसिक तौर पर परेशान रहती थी। आसपास के लोगों ने बताया कि शनिवार सुबह रोजाना की तरह उसकी दोनों बेटियां नौकरी पर जा चुकी थीं और वह घर में अकेली थी। इसी दौरान उसने रसोई में पड़ा मिट्टी का तेल खुद पर छिड़क कर अपने को आग लगा ली। पड़ोसियों ने जब उसके घर से धुआं निकलते हुआ देखा तो उन्होंने शोर मचाना शुरू कर दिया। इससे आसपास से लोगों ने दरवाजा तोड़ा और घर में दाखिल हुए। उन्होंने देखा कि वह फर्श पर बैठी थी और उसका शरीर जल रहा था, पर वह कोई तकलीफ महसूस नहीं कर रही थी। लोगों ने कपड़ा डाल कर उसकी आग बुझाई और समाज सेवी संस्था हनुमान सेवा समिति को सूचित किया। सूचना मिलने पर समिति के अध्यक्ष सोहन महेश्वरी, तरसेम गर्ग और सुख¨वदर मिट्ठू मौके पर पहुचे। सोहन महेश्वरी ने बताया कि जब वह पहुंचे तो उक्त महिला जिंदा थी, पर कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई। मौके पर डीएसपी गुरमीत ¨सह ¨कगरा और थाना कैनाल कालोनी इंचार्ज कर्मजीत ¨सह भी पहुंचे। पुलिस की देखरेख में समाज सेवी संस्था ने शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल पहुचाया। थाना प्रभारी कर्मजीत ¨सह ने बताया कि पवन कुमार के बयान पर धारा 174 की कार्रवाई की गई है। उन्होंने कहा कि उक्त महिला मानसिक तौर पर परेशान थी, जिस कारण उसने खुद को आग लगा ली। इसके बावजूद वह घटना का पड़ताल कर रहे हैं। अगर घटना का कारण कोई ओर सामने आता है तो बनती कार्रवाई भी की जाएगी।

युवती ने आग लगाकर किया आत्मदाह का प्रयास

ऊधमपुर: थील रौन दोमेल के पास एक युवती ने अपने ऊपर मिट्टी का तेल छिड़क कर आग लगा ली, जिससे वह बुरी तरह झुलस गई, जिसे तुरंत जिला अस्पताल पहुंचाया गया है जहां पर उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे जम्मू के मैडीकल कॉलेज रैफर कर दिया गया। जानकारी के अनुसार थील रौन की रहने वाली एक युवती, जिसकी पहचान बंदना शर्मा (32) पत्नी सतपाल शर्मा के रूप में हुई है, कि अपने पति से कहा-सुनी हो गई, जिससे उसने अपने ऊपर मिट्टी का तेल छिड़क कर आग लगा ली।

वहीं उसके घरवालों ने किसी तरह से आग पर काबू पाया तथा उसे जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां से डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार देने के उपरांत उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए उसे जम्मू के मैडीकल कॉलेज रैफर कर दिया। पुलिस ने इस संदर्भ में मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

कांगड़ा में मिट्टी का तेल छिड़क कर किया आत्मदाह

कांगड़ा: स्थानीय पुलिस स्टेशन के गग्गल पुलिस चौंकी मे तहत एक महिला के जल के मरने का समाचार मिला है। पुलिस थाना प्रभारी महेन्द्र मन्हाश से मिली जानकारी के अनुसार वर्षा देवी (34) पत्नी स्वर्गीय हंस राज निवासी चैतड़ू ने आज सुबह अपने ऊपर मिट्टी का तेल छिड़क कर आग लगा ली। लेकिन जानकारों का कहना है कि विधवा वर्षा देवी पर पिछले समय से यौन-प्रताड़ना हो रही थी।

थाना प्रभारी के अनुसार उक्त  महिला मानसिक तौर पर परेशान रहती थी तथा मनरेगा में कार्य करती थी। वह अपने पीछे एक लड़का व लड़की छोड़ गई है। थाना प्रभारी ने बताया कि मृतका के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है तथा सही कारणों का पता रिपोर्ट आने के बाद ही मालूम पड़ेगा। पुलिस ने आईपीसी की धारा 174 के तहत मामला दर्ज कर के छानबीन शुरू कर दी है।

पूरे हालातों पर एक नजर डालने के लिए कृपया क्लिक करें:- आग में भस्म होती बेटियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *