महिलाओं की किस्मत बदलेगा भारतीय महिला बैंक, पहली शाखा आज खुलेगी

ज़िंदगी ओ ज़िंदगी

छह महीने में देश की खुलेगी इस बैंक की 20 शाखाएं

नई दिल्ली : देश की महिलाओं की किस्मत खोलने के संकल्प के तहत खुलने वाली भारतीय महिला बैंक की पहली शाखा का उद्घाटन आज प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह करेंगे। इस उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी करेंगी. बताया जा रहा है कि वित्त मंत्री पी चिदंबरम भी इस मौके पर उपस्थित रह सकते हैं. बैंक की पहली अध्‍यक्ष-प्रबंध निदेशक बनायी गयी हैं उषा अनंतसुब्रह्मण्‍यम, जो इसके पहले पंजाब नेशनल बैंक की अधिशासी निदेशक थीं।

दिल्ली में लागू चुनाव संहिता के चलते इस बैंक की पहली शाखा को अब दिल्ली के बजाय सीधे मुम्बई में खोलने का फैसला किया गया है। इंदिरा गांधी की जन्म तिथि के दिन खुलने जा रही इस बैंक की पहली शाखा के साथ ही साथ अगले छह महीने के भीतर इस बैंक की बीस शाखाएं देश के विभिन्न हिस्सों में खोलने की योजना है।

चुनाव आयोग ने सरकार को देश में महिला बैंक खोलने की अनुमति दे दी है. साथ ही ये निर्देश भी दिया है। दिल्ली, मध्य प्रदेश समेत उन सभी राज्यों में बैंक नहीं खोले जाएं, जहां आचार संहिता लागू है. सरकार इस बैंक की पहली शाखा दिल्ली में खोलना चाहती थी.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, आने वाले छह महीनों में इस बैंक की 20 शाखाएं खोली जाएंगी. बताया जा रहा है कि मंगलवार से ही मुंबई के अलावा छह और शहरों (लखनऊ, गुवाहाटी, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलूर, अहमदाबाद) में बैंक की शाखाएं काम करने लगेंगी.

उषा अनंतसुब्रमण्यन को भारतीय महिला बैंक का चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने बजट 2013-14 पेश करते हुए महिलाओं के लिए बैंक स्थापित करने की घोषणा की थी.

बैंक का मकसद

इस बैंक की सभी ब्रांचों को ये निर्देश दिया गया है कि वे समाज के कमजोर वर्ग की महिलाओं को कम ब्याज दर पर कर्ज दें ताकि महिलाएं आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर हो सकें. महिलाएं बैंक से लोन लेकर अपना काम शुरू कर पाएंगी.

इसके अलावा ये शाखाएं काम करने की इच्छुक महिलाओं के लिए ट्रेनिंग के कार्यक्रम भी आयोजित कराएंगी. इन शाखाओं से महिलाओं को शिक्षा या होम लोन भी मिलेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *