मोहब्बत में युवती देश से भागी, जेल पहुंच गयी

ज़िंदगी ओ ज़िंदगी

सऊदी अरब और यमन का मामला

सना : महिलाओं को सीमित अधिकार देने वाले देश सऊदी अरब की एक युवती यमन में रह रहे अपने प्रेमी से निकाह करने के चक्कर में जेल पहुंच गई है। और अब उसने अदालत से मदद की गुहार लगाई है। 22 साल की हुडा अल निरान ने देश के दकियानूसी कानून और अंजाम की परवाह किए बगैर देश से फरार होकर सना में शरण ली है और अपने प्रेमी अराफात मोहम्मद ताहर से निकाह करने के लिए अदालत की मदद ले रही है।

दोनों देशों के लोग इस युवती के साहस पर हैरान हैं। हुडा इस वक्त जेल में है और उस पर देश में अवैध तरीके से घुसने पर मामला चल रहा है। दोषी पाए जाने पर हुडा को सउदी वापस भेजा जा सकता है। हुडा ने यमन की अदालत में गुहार लगाई है कि उसे वहां रहने दिया जाए और ताहर से निकाह की अनुमति भी दी जाए।

अदालत में उसने सऊदी दूतावास की ओर से मुहैया कराए गए वकील की मदद लेने से भी इनकार कर दिया। उसे डर है कि उस पर सऊदी वापस लौटने का दबाव डाला जा सकता है। उधर मानवाधिकार संगठन ह्यूमन राइट्स वाच भी इस मामले में लगातार निगाह रखे हुए है। संगठन ने 19 नवंबर को यमन से अपील की थी कि हुडा को वापस सऊदी नहीं भेजा जाए, क्योकि वहां उसकी जान को खतरा हो सकता है। गौरतलब है कि सऊदी अरब और यमन दोनों पड़ोसी मुल्क हैं, जहां महिलाओं के पास बेहद सीमित अधिकार हैं और वहां महिलाएं अपने अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *